गोपनीयता नीति

चैतन्यपूजा (https://www.chaitanyapuja.com/) हिंदी काव्य और सामाजिक, राजनैतिक विषयों पर मत व्यक्त करनेवाले आलेखों का ब्लॉग है। इस ब्लॉग की स्थापना, व्यवस्थापन, और संचालन मोहिनी पुराणिक, धुले, महाराष्ट्र, भारत द्वारा किया जाता है।

आपसे प्राप्त होनेवाली व्यक्तिगत जानकारी:

इस ब्लॉगपर आपकी व्यक्तिगत जानकारी हमें आपसे (इस ब्लॉग के पाठक) से मिलती है

- जब आप इस ब्लॉग पर टिप्पणी लिखते हैं। टिप्पणी करने के लिए आवश्यक निजी जानकारी, जो आप स्वेच्छा से, ब्लॉग के टिप्पणी क्षेत्र में लिखते हैं।
- आपके विचार जो आप टिप्पणी के रूप में लिखते हैं।आप जिस ब्लॉगपोस्ट पर टिप्पणी लिखते हैं वह उसी पोस्ट के अंत में प्रकाशित स्थिति में आपके द्वारा दिए गए नाम से ब्लॉग पर रहती है। आप अगर चाहे तो अपनी टिप्पणी ब्लॉग से डिलीट भी कर सकते हैं। अगर आपकी टिप्पणी में स्पैम, नफरत पूर्ण शब्द या वाक्य, हिंसात्मक टिप्पणी हो तो हम आपकी टिप्पणी अप्रकाशित स्थिति में रख सकते हैं या उसे डिलीट कर सकते हैं।
-जब आप चैतन्यपूजा के न्यूज़लेटर को सब्स्क्राइब करते हैं। ये न्यूज़लेटर फीडबर्नर के माध्यम से आपके ई-मेल पते पर भेजा जाता है। जब तक आप स्वयं अनुमति नहीं देते तब तक फीडबर्नर में आपका ई-मेल पता 'अनवेरिफाइड' (Unverified) के रूप में  प्राप्त होता है। आप जब न्यूजलेटर भेजने की अनुमति देते हैं तब चैतन्यपूजा ब्लॉग नई पोस्ट प्रकाशित होते ही अपने सबस्क्राइबरों को ई-मेल भेजता है। यहाँ ये ध्यान में रखना जरूरी है कि ई-मेल पते के रूप में जो डेटा आप हमसे साझा करते हैं उसका व्यवस्थापन फीडबर्नर के माध्यम से होता है।

फीडबर्नर की गोपनीयता नीति यहाँ रीडायरेक्ट होती है:  https://policies.google.com/privacy

गैर व्यक्तिगत पहचान करनेवाली आपकी जानकारी:

इस ब्लॉग पर गूगल एनालिटिक्स का अंतर्भाव है किया गया है। इसके कारण आपके द्वारा इस ब्लॉग के उपयोग के साथ आपकी गैर व्यक्तिगत पहचान करानेवाली जानकारी हमें प्राप्त हो सकती है। गैर व्यत्किगत पहचान करनेवाली जानकारी में आपके ब्राउज़र का नाम, आपके डिवाइस का प्रकार, और आपके बारे में तकनीकी जानकारी, हमारे वेबसाइट पर जुड़ने का आपका माध्यम जैसे की प्रचालन तंत्र (Operating System) और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर और इसके जैसी जानकारी प्राप्त हो सकती है।

वेब ब्राउज़र कुकीज:

चैतन्यपूजा वेबसाइट का अनुभव आपके उपयोग के लिए बेहतर बनाने के उद्देश्य से कुकीज का प्रयोग कर  सकती है।आपका वेब ब्राउज़र रिकार्ड रखने के उद्देश्य से या कभी कभी आपकी जानकारी ट्रैक करने के लिए आपके हार्ड ड्राइव पर कुकीज रख सकता है। आप वेब ब्राउज़र को कुकीज नकारने के लिए या जब कुकीज भेजी जा रही हो तब आपको अलर्ट भेजने के लिए सेट कर हैं। अगर आप ऐसा करें तो ये नोट करना जरूरी है कि वेबसाइट की कुछ सुविधाओं पर और कुछ हिस्सों पर असर हो सकता है।

आपसे प्राप्त जानकारी जानकारी का प्रयोग हम किस तरह करते हैं:  

https://www.chaitanyapuja.com आपके द्वारा प्राप्त जानकारी को नीचे दिए उद्देश्यों की पूर्ती के लिए प्रयोग कर सकती है:

- आपका वेबसाइट पर पढ़ने का और वेबसाइट की सुविधाओं का प्रयोग करने का अनुभव पर्सनलाइज करने के लिए।
वेबसाइट के पाठक वेबसाईट पर दी जानेवाली जानकारी और संसाधनों का प्रयोग किस तरह करते हैं ये वेबसाइट पाठकों के समूह के तौर पर समझने के लिए हम जानकारी उपयोग में ला सकते हैं।
- वेबसाइट को बेहतर बनाने के लिए
वेबसाइट पर दी जानेवाली जानकारी आपके लिए अधिक उपयुक्त हो इसलिए आप जो फीडबैक हमें भेजते हैं उसका उपयोग हम वेबसाइट पर दी जानेवाली जानकारी को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं।
- आपको सामयिक ई-मेल के लिए
आपके ई-मेल पते को हम आपके सवाल, सुझाव, फीडबैक को उत्तर के रूप में ई-मेल भेजने के लिए क्र सकते हैं। अगर आपने हमारे न्यूजलेटर को सब्स्क्राइब किया है तो आपको वेबसाइट के बारे में सूचना, नए बदलाव, उत्पाद या सेवाओं सम्बन्धी जानकारी इत्यादी देने के लिए कर सकते हैं। अगर आप भविष्य में ई-मेल को अनसब्सक्राइब करना चाहते हैं तो उसके लिए हम विस्तृत निर्देश ई-मेल के अंत में देते हैं।

आपकी जानकारी को प्रोटेक्ट करने के लिए हम क्या करते हैं: 

हम आपकी निजी जानकारी जुटाते समय, उसका प्रयोग करते समय, उसका संचयन करने के दौरान और उसपर प्रक्रिया करने में हम आवश्यक उचित तरीके अपनाते हैं और आपकी निजी जानकारी का अनधिकृत प्रयोग, उसमें बदलाव, उसका प्रकटीकरण या उसको नष्ट करने से सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक कदम उठाते हैं। आपकी निजी  जानकारी का थर्ड पार्टी (तृतीय पक्ष) को हस्तांतरण नहीं किया जाता।

थर्ड पार्टी वेबसाइट्स जैसे की स्लाइडशेयर या यूट्यूब से कोई कंटेंट अगर ब्लॉग पोस्ट्स में एम्बेड किया जाता है तो उसके लिए मूल स्रोत की गोपनीयता नीति लागू होगी।

चैतन्यपूजा का निर्माण blogger.com प्लैटफॉर्म पर किया गया है जिसका स्वामित्व google.com के पास है। इस वेबसाइट में गूगल एनालिटिक्स और गूगल एडसेन्स को स्थापित किया गया है। गूगल की गोपनीयता नीति को इस लिंक पर देखा जा सकता है: https://policies.google.com/privacy

चैतन्यपूजा में सोशल शेयर और पसंद करने के (लाइक) बटनों को स्थापित किया गया है। सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों की गोपनीयता नीति संबंधित गोपनीयता नीति पन्नों पर देखी जा सकती है।

Facebook: https://www.facebook.com/about/privacy
Twitter: https://twitter.com/en/privacy 
Pinterest: https://policy.pinterest.com/en/privacy-policy 
LinkedIn: https://www.linkedin.com/legal/privacy-policy 
Shareaholic: https://shareaholic.com/privacy and https://shareaholic.com/privacy/choices 

डेटा विषय या वेबसाइट उपयोगकर्ता अर्थात आपकी निजी जानकारी जैसे की नाम, पता, ई-मेल पता, या टेलीफोन नंबर पर प्रक्रिया हमेशा General Data Protection Regulation (GDPR) का पालन करनेवाली ही होगी और इसके अलावा विभिन्न देशों के अपने डेटा कानून जो चैतन्यपूजा को लागू होते होंगे उनके अनुसार होगी। 

इस गोपनीयता नीति में बदलाव: 

इस गोपनीयता नीति में किसी भी समय बदलाव का निर्णय https://www.chaitanyapuja.com/ कर सकती है। हम जब भी इस गोपनीयता नीति में बदलाव करते हैं बदलाव की तिथि इस पन्ने के अंत में लिखते हैं। हमारा आपसे अनुरोध है कि आप इस पन्ने को अक्सर देखा करें ताकि आपकी जानकारी की सुरक्षा के लिए हम कौन कौन से कदम उठा रहे हैं और गोपनीयता नीति में परिवर्तन के बारे में जानकारी आपको हो। 

आप इस बात से सहमत हैं और इसे स्वीकार करते हैं कि गोपनीयता नीति को समय-समय पर देखना और इसमें होनेवाले बदलावों की जानकारी लेना ये आपकी जिम्मेदारी है।

इन नीतियों के लिए आपके स्वीकृति:  

इस वेबसाइट का प्रयोग करके आप इस गोपनीयता नीति को अपनी स्वीकृति दे रहे हैं। हम कभी भी इस नीति में परिवर्तन कर सकते हैं।

इस गोपनीयता नीति में बदलावों के बाद इस  वेबसाइट का आपके द्वारा निरंतर प्रयोग उन बदलावों को आपकी स्वीकृति समझा जाएगा। 

अगर इस गोपनीयता नीति के बारे आपको कोई प्रश्न पूछने हैं, या इस वेबसाइट की क्रियाओं के बारे में जानना हो या आपके इस वेबसाइट से सम्बन्धी व्यवहार जैसे की आपके निजी डेटा के बारे में कुछ पूछना हो तो कृपया इस ईमेल पते पर सम्पर्क करें:

dataprivacy.mpc (at) gmail (dot) com

Last Updated: ११/जुलाई /2018

टिप्पणियाँ